2024 में कोनसा 5G मोबाइल खरीदें, नया मोबाइल खरीदने से पहले क्या क्या देखना चाहिए, best 5g phone 2024

हेलो कैसे हैं आप लोग दोस्तों आज आपके लिए एक फूल डिटेल ब्लॉग पोस्ट बनाया है जिसमें हमने आपको डिटेल में बताया कौन सा स्मार्टफोन लिया जाए 2024 में 5G रैम मेमोरी इंटरनल मेमोरी इन सभी के बारे में फुल डिस्कस किया है गेमिंग के लिए फोटोग्राफी के लिए या डेली यूज़ के लिए कौन सा स्मार्टफोन ज्यादा अच्छा है फुल डिटेल मैं आज हमने बताया हैं 
TOP 5 Best 5G Phones Under 10000 in JAN 2024 l Best Mobile Under 10000
TOP 5 Best 5G Phones Under 10000 in JAN 2024 Best Mobile Under 10000 नीचे दिए गए हैं 
आपको बताने के लिए की 2024 में फ़ोन सिलैक्ट करने से पहले हमको क्या क्या देखना चाहिए

{getToc} $title={Table of Contents}

हम आपको पूरा डिटेल के साथ बताने वाले हैं। पूरा लेखा जोखा हमारे पास रखा है कि कैसे फ़ोन खरीदने फीचर्स क्या क्या देखे मतलब हम पहले स्मार्ट फ़ोन यूज़ कर चूके हैं लेकिन अब हमें एक ऐसा फ़ोन चाहिए जो 5G होना चाहिए, जिसकी कैमरा क्वालिटी जो फ़ोन , 2023 आते थे उनसे और ज्यादा बेहतर होनी चाहिए। साथ में उसका जो प्रोसेसर है वो और ज्यादा पावरफुल होना चाहिए। क्योंकि आज के टाइम के जो मल्टीटास्किंग वर्क कर रहे हैं, जो वॉट्सऐप पर मेसेजेस स्टैंडिंग कर रहा है, फेसबुक यूज़ कर रहे हैं, इंस्टाग्राम यूज़ कर रहे हैं या फिर फ़ोन से कोई स्टडी पर्पज वर्क कर रहे हैं या फिर कोई भी काम कर रहे हैं, गेमिंग कर रहे हैं। जो प्रोसेसर सबसे ज्यादा उसमें मैटर करता है, उसका प्रोसेसर अच्छा होना चाहिए। साथ में एक कैमरा, क्वालिटी डिस्प्ले, बैटरी ये सब में थोड़ा सा अपग्रेड वर्जन होना चाहिए क्योंकि चार्जिंग भी आजकल फास्ट होनी चाहिए। हम लोग बहुत इमर्जेन्सी में कही जाते है तो चार्जिंग फास्ट नहीं मिल पाती है तो चार्जिंग भी फास्ट होनी चाहिए। तो अब ये भी है कि हम जो 2024 में 5G फ़ोन खरीदेंगे जिससे हम 15,000 या फिर ₹20,000 खर्च करेंगे, कम से कम उसे दो से 3 साल तक यूज़ भी करेंगे। मिनिमम तो 2 साल कर ही सकते हैं, उसके बाद 3 साल भी यूज़ कर सकते हैं। तो इन पॉइंट्स पर आप नोटिस करेगा, जिन्हें देखते हुए अगर आप एक फ़ोन परचेज करते हैं आप एक बेस्ट फ़ोन सिलैक्ट कर पाएंगे। इस पोस्ट को लास्ट में एंड तक हम आपको ऐसे पांच छह फ़ोन भी बताएंगे जो की बेस्ट होने वाले हैं सबसे पहले इन पॉइंट्स पर फोकस करते है। 

सबसे पहले फ़ोन का बिल्ड क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए, लेकिन फ़ोन की बिल्ड क्वालिटी की हम बात क्यों कर रहे हैं? 

आप सोच रहे होंगे ये कौन सा है?

फीचर आगया बिल्ड क्वालिटी बिल्ड क्वालिटी अपने अपने कुछ फीचर्स नहीं है लेकिन यह एक हार्डवेयर आप कह सकते हैं हार्ड्वेर अगर अच्छा हो यानी मटिरीअल फ़ोन का अच्छा हुआ फ़ोन की जो प्लास्टिक बैग हैं वो आप चेकआउट करेगा। अच्छी होनी चाहिए। उसका ड्रॉप टेस्ट आप यूट्यूब पर चेकआउट कर सकते हैं। साथ में जो उसने डिस्प्ले का प्रोडक्शन है, फाइव प्रोडक्शन होनी चाहिए। ऊपर की प्रोडक्शन भी मजबूत होनी चाहिए, उससे क्या अगर फ़ोन हमारा ऐक्सिडेंटली गिर भी जाता है सडनली तो उसमें जल्दी से कोई दिक्कत ना आए। उसके जो वगैरह है वो टूटने का जो डर है वह थोड़ा सा कम रहे तो प्रोडक्शन अच्छी होगी तो फ़ोन हमारा जल्दी टूटेगा नहीं सेकंड है। फ़ोन का डिस्प्ले आजकल क्या हो रहा है जो स्मार्ट फ़ोन आ रहा है, ₹5000 या ₹10,000 के आस पास के जो स्मार्ट फ़ोन आ रहे हैं, उनमें आपको नोर्मल्ली डिस्प्ले देखने को मिल जाती है। यानी एलसीडी पैनल जो मिलता है वो भी काफी हल्की क्वालिटी। कैसी पैनल होता है? तो डिस्प्ले ज्यादा अच्छी नहीं होने की वजह से आपका जो एक्स्पीरिएंस है वहाँ पर मूवीज़ देखने का वो जबरदस्त नहीं हो पाता है। 

हम आपको बताते हैं आपको डिस्प्ले में कैसे सिलैक्ट करना है।

आपको सबसे पहले फुल एचडी प्लस डिस्प्ले देखनी है। अगर फुल होती है तो बेस्ट है लेकिन अगर मिल जाती है तो ज्यादा बेस्ट है क्योंकि रोड डिस्प्ले होने से आपका जो बैटरी है वो थोड़ा सा कम खर्च होता है। साथ में जो डिस्प्ले 90 के साथ होना चाहिए या फिर उससे ऊपर होना चाहिए, अगर 120 Hz का होता है तो ज्यादा बेटर रहेगा। सिलैक्ट करने में आप फुल एचडी 98 या फिर 128 इसका डिस्प्ले दिखेगा और तो ज्यादा बेटर होगा, सिर्फ ₹15,000 के नीचे बेस्ट फ़ोन है उनको देखने को मिल जाएगी। 

हमारे फ़ोन का कैमरा क्वालिटी अब आप सोच रहे होंगे कैमरा क्वालिटी में हमको क्या देखना है? 

जी हाँ, फ़ोन के जो कैमरा है बहुत ज्यादा मेकअप पिक्सल के आ रहे हैं, जिनको हम को नहीं लेना है 108 में पिक्सल 200 में 100 में और इस 2024 में मुझे लगता है कुछ ना कुछ और भी ऊपर आने वाला है। 500 में फिसल कहीं ना जाए तो हम आपको बताते है आपको कैसे सेलेक्ट करना है। सबसे पहले आपको देखना है कैमरा 64 में मिनिमम होना चाहिए या 64 में पिक्सल का नहीं है तो 50 मेगापिक्सल का भी होना चाहिए। लेकिन आज कल 50 मेगापिक्सल का जो कैमरा है सबसे घटिया स्मार्टफोन में लग के आ रहा है लेकिन आपको वहाँ पर नोटिस करना है। जो कैमरा है उसका सेंसर कितना होने वाला है, 

किस कंपनी का कैमरा है? जैसे की अगर कैमरा आता है तो आइए मैक्स करके जो वापस से ऐन्सर का नाम होता है उनको आपको देखना है या फिर जो 50 mp रहा है वो वो आई एस होना चाहिए। मतलब है जब आप शूट करेंगे या फिर फोटो शूट करेंगे तो स्टेबल होना चाहिए जिससे आपकी फोटो क्वालिटी काफी अच्छी आएगी। 64 में जाते है तो उसके साथ जब आप दूसरे और तीसरे कैमरे का सलेक्शन करें तो आठ पिक्सल या फिर पांच पिक्सल का होना चाहिए। अल्ट्रा वाइड या फिर वाइड एंगल या फिर आप कह सकते है शॉट के लिए। साथ में यहाँ पर एक और अगर आप देखते हैं तो वो भी होना चाहिए। 

आपका जो कैमरा क्वालिटी है वो काफी अच्छा हो जाएगा और आप एक बेस्ट फ़ोन जो है बेस्ट कैमरा फ़ोन भी सेलेक्ट कर पाएंगे। अगर हम बात करते हैं

मोबाइल फ़ोन के प्रोसेसर कौनसा होना चाहिए? 

अब क्या होता है कि फ़ोन का प्रोसेसर तो सभी लोग अच्छा लेना चाहते हैं लेकिन कभी कभी क्या होता है ना हम भी वेरिएंट्स देखते है। जैसे अब किसी शॉप पर गए तो उन्होंने कहा कि ये सिक्स जीबी रैम का है। ये एट जीबी रैम का है या 128 जीबी स्टोरेज का है तो इस सब से मैटर तो करता है लेकिन सबसे ज्यादा मैटर करता है प्रोसेसर क्योंकि अगर तुम ज्यादा होने से मतलब नहीं है उस रैम को जब हम फुल कर देंगे या फिर उसमें बहुत ज्यादा ऐप्स को भर देंगे या फिर मेमोरी को फुल भर देंगे तो हमारा फ़ोन हैंग होने लगेगा और कभी कभी ना हिट भी हो जाता है। फ़ोन बहुत ज्यादा गर्म भी हो जाता है तो उसके बचने के लिए सबसे पहले आपको प्रोसेसर पर ध्यान देना है। लेटेस्ट प्रोसेसर में कोई भी फ़ोन आपको लेना है जैसे स्नैपडील का 474 वैन टू जो प्रोसेसर है।

जनवरी 2024 में 10000 से कम कीमत में सर्वश्रेष्ठ 5जी फोन। 5जी क्षमता और बेहतरीन फीचर्स वाले शीर्ष 5 फोन।

महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि

• 10000 से कम कीमत वाले सर्वश्रेष्ठ 5G फ़ोन: वीडियो में बजट रेंज में 5G क्षमता वाले शीर्ष 5 फ़ोनों पर चर्चा की गई है।

• विस्तृत विशेषताएं: प्रत्येक फोन के प्रोसेसर, डिस्प्ले, कैमरा, बैटरी और यूजर इंटरफेस पर विस्तार से चर्चा की गई है।

• ब्रांड तुलना: वीडियो में एएल, लावा, रेडमी और इनफिनिक्स सहित विभिन्न ब्रांडों के फायदे और नुकसान की तुलना की गई है।

10000 से कम कीमत वाले शीर्ष 5 5जी फ़ोन

10000 से कम कीमत वाले 5जी फोन का परिचय

बाजार में 5जी फोन की बढ़ती मांग और बजट-अनुकूल विकल्प खोजने के महत्व पर चर्चा के साथ शुरू करते हैं 

Itel P-55 5G

P55 5G में मीडियाटेक डैबिडिटी 6080 प्रोसेसर, फुल HD+ डिस्प्ले, 5000mAh की बैटरी और 50MP का रियर कैमरा है। यह डुअल सिम को भी सपोर्ट करता है और विस्तार योग्य मेमोरी प्रदान करता है, जो इसे उपयोगकर्ताओं के लिए एक बहुमुखी विकल्प बनाता है।

लावा बेज़ल 2 5जी Lava Blaze 2 5G

लावा बेज़ल 2 5G मीडियाटेक डैबिडिटी 6020 प्रोसेसर, पंच-होल नॉच के साथ फुल एचडी+ डिस्प्ले, 5000mAh बैटरी और 50MP रियर कैमरा से लैस है। यह डुअल सिम को भी सपोर्ट करता है और समर्पित माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट प्रदान करता है

रेडमी 5जी टी Redmi 5G T

Redmi 5G T में एक प्रभावशाली फुल HD+ डिस्प्ले, एक प्लास्टिक रियर पैनल, एक मीडियाटेक प्रोसेसर, एक 5000mAh बैटरी और एक 50MP रियर कैमरा है। यह फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है और अपनी कीमत सीमा के लिए अच्छा प्रदर्शन प्रदान करता है।

INFINIX 6 5G

Infinix 6 5G में पंच-होल डिज़ाइन के साथ फुल HD+ डिस्प्ले, ग्लास बैक, मीडियाटेक प्रोसेसर, 18W फास्ट चार्जिंग के लिए 5000mAh की बैटरी और 50MP का रियर कैमरा है। यह डिवाइस उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस के साथ आता है और हाई-स्पीड डेटा एक्सेस के लिए 5G कनेक्टिविटी का समर्थन करता है।

स्नैप 72 5जी

स्नैप 72 5G में फुल एचडी+ डिस्प्ले, ग्लास बैक, स्नैप 72 प्रोसेसर, 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाली 5000mAh की बैटरी और 50MP का रियर कैमरा है। यह सहज उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस प्रदान करता है और उपयोगकर्ताओं को एक सहज अनुभव प्रदान करता है।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, वीडियो 10000 से कम कीमत वाले सर्वश्रेष्ठ 5जी फोन का एक व्यापक अवलोकन प्रदान करता है, जिससे दर्शकों को उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के आधार पर सूचित निर्णय लेने में मदद मिलती है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने
WhatsApp Group Join Now