राजस्थान जूनियर एकाउंटेंट पेपर 2 कम्प्लीट फ्री नोट्स पीडीएस डाउनलोड

राजस्थान कनिष्क लेखाकार परीक्षा एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा है और इसे उत्तीर्ण करने के लिए निरंतर अध्ययन की आवश्यकता है। हमारे द्वारा कराए गए सर्वे में ज्यादातर जूनियर अकाउंटेंट उम्मीदवारों ने कहा है कि उन्हें नहीं पता कि परीक्षा की तैयारी कैसे शुरू करें और क्या पढ़ें।

{getToc} $title={Table of Contents}

Junior accountant notes pdf link sabse niche diya gya hai 

राजस्थान जूनियर अकाउंटेंट की भर्ती 2013 k बाद 2023 मे आयी है इस लिए इस भर्ती में लगने का अच्छा मौका है आपको नीचे दिए गए pdf नोट्स को बार बार रिवीजन करना चाहिए क्युकी राजस्थान में compilation बहुत है तयारी को मजबूत करना होगा आप को इस वेबसाइट पर अलग अलग विषय के हिन्दी मीडियम नोट्स pdf मिलते रहेगे आप बस तैयरी करते रहो कोई अन्य जानकारी के लिए नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखकर हमे बताये हमरी टीम कमेन्ट बॉक्स के qution को रिप्लाई करने का इतजार मे रहती है 

राजस्थान कनिष्क लेखाकार - पेपर 2 फ्री नोट्स pdf हिन्दी माध्यम नवीनतम संस्करण

राजस्थान के सभी छात्रों को कनिष्क लेखाकार के पिछले सालों के पेपर नीचे उपलब्ध कराए गए हैं जो फ्री में देख सकते हैं ओर अपने फोन मे pdf के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं और पढ़
सकते हैं आप को पिछले सालो के अनुसार अपनी तयारी करनी चाहिए जिससे पता चलता है कि पेपर कैसा आएगा

सफलता की कुंजी 

ये नोट्स पढकर आप राजस्थान कनिष्क लेखाकार परीक्षा में सफलता की ओर तीव्र गति से अग्रसर होंगे

राजस्थान जूनियर अकाउंटेंट में पास होने कसे पढ़े? 

इन नोट्स को अच्छी तरह से अध्ययन करें और सिलेबस के अनुसार तैयार किए गए नोट्स को 1-2 बार नियमित रूप से रिवाइज करें और नोट्स को प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स के साथ शेयर करें।

राजस्थान जूनियर एकाउंटेंट (Junior Bookkeeper) एक सरकारी नौकरी है जो rmssb अधीनस्थ बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है। इस पद के लिए योग्यता, परीक्षा पैटर्न और सिलेबस आदि को rmssb द्वारा निर्धारित किया जाता है।

जूनियर एकाउंटेंट के पद के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित योग्यताएं पूरी करनी होती हैं

  1. उम्मीदवार भारत का निवासी होना चाहिए।
  2. स्नातक (बैचलर डिग्री) होनी चाहिए।
  3. उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  4. आरक्षण के आधार पर आयु में सुविधाएं भी दी जाती हैं।
  5. उम्मीदवार को हिंदी और अंग्रेजी भाषा में कार्य करने की योग्यता होनी चाहिए।

राजस्थान जूनियर एकाउंटेंट परीक्षा में आवेदन करने के बाद, उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होती है। लिखित परीक्षा आमतौर पर दो भागों में विभाजित होती है: प्रथम भाग और द्वितीय भाग।

प्रथम भाग में सामान्य ज्ञान और सामान्य हिंदी के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें विषयों में समान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भूगोल, इतिहास, राजनीति, आर्थिक विज्ञान, और सामान्य हिंदी सम्मिलित होते हैं।

द्वितीय भाग में वित्तीय और लेखा ज्ञान के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें लेखा विज्ञान, लेखा नियम और विधियाँ, लेखा सूचना प्रणाली, लेखा निर्माण, बजट, लेखा नियंत्रण, वित्तीय प्रबंधन, और संगठनात्मक व्यवस्था जैसे विषयों पर प्रश्न होते हैं।

प्रत्येक भाग में अलग-अलग अंकों है और प्रत्येक प्रश्न के लिए निर्धारित समय भी दिया जाता है।

पेपर देने जाते समय उम्मीदवार के पास आधार कार्ड या पहचान पत्र की प्रति, एक वैध पहचान पत्र (जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट आदि), एक पासपोर्ट आकार की फ़ोटो, एक पुरानी और वैधता प्राप्त पहचान पत्र की प्रति, और अन्य आवश्यक दस्तावेज।

उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के बाद मेरिट सूची में शामिल होने के लिए उत्तीर्ण होना होगा। मेरिट सूची में शामिल होने के बाद, उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट सत्यापन और चयन प्रक्रिया के माध्यम से चयनित किया जाता है।

यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आपको rmssb की आधिकारिक वेबसाइट या अधिकृत अधिसूचना को चेक करना चाहिए। वे आपको अधिक विस्तृत और नवीनतम जानकारी प्रदान करेंगे।


👇PDF number 1 👇PDF number 2

राजस्थान जूनियर एकाउंटेंट पिछले सालों के qution पेपर Download link 



अन्य महत्वपूर्ण लिंक 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने
WhatsApp Group Join Now