राजस्थान वनरक्षक वनपाल physical Rajasthan Forest Guard Physical 2023

राजस्थान वन रक्षक फिजिकल 2023 राजस्थान वन विभाग ने 2023 में वन रक्षकों की भर्ती के लिए शारीरिक परीक्षा आयोजित की। यह परीक्षा उम्मीदवारों के लिए राजस्थान के वन विभाग में नौकरी पाने के लिए एक महत्वपूर्ण मानक है। इस परीक्षा का उद्देश्य उम्मीदवारों की शारीरिक फिटनेस को मापना है ताकि वे वनों की सुरक्षा और प्रबंधन में सक्षम बन सकें। 

परीक्षा का पैटर्न: फिजिकल टेस्ट में उम्मीदवारों को कई शारीरिक गतिविधियां पूरी करनी होती हैं। इसमें दौड़ना, लंबी दूरी की दौड़, ऊंचाई पर चढ़ना और वजन उठाना जैसी गतिविधियां शामिल हैं। परीक्षा का पहला भाग उम्मीदवारों की शारीरिक तैयारी का मूल्यांकन करता है। महत्वपूर्ण तिथियां: इस परीक्षा की तारीखों और समय की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट या विज्ञापन पर उपलब्ध है। उम्मीदवारों को समय पर अपनी तैयारी दर्ज कर लेनी चाहिए और परीक्षा के लिए आवश्यक तैयारी कर लेनी चाहिए। 
तैयारी की अनिवार्यताएँ: फ़ॉरेस्ट गार्ड शारीरिक परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। दैनिक व्यायाम, ध्यान और स्वस्थ आहार खाने से शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

{getToc} $title={Table of Contents}

राजस्थान Forest Guard Physical 2023

वनरक्षक physical लेटेस्ट Rajasthan Forest Guard Physical Date  वनरक्षक फिजिकल डेट लेटेस्ट forest guard physical dates


Rajasthan Forest Guard Physical Date 

कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा आयोजित वनपाल 
वनरक्षक भर्ती वनपाल का परिणाम जारी होने के बाद 
वनपाल फिजिकल की डेट आज जारी की गई है 
साथियों  विद्यार्थी वनरक्षक  परीक्षा में पास है उनका आखिर वनरक्षक का physical date बोर्ड द्वारा फिजिकल कार्यक्रम जारी कर दिया गया है 
RMSSB board द्वारा physical नोटिस नीचे डाल दिया है
वनरक्षक physical लेटेस्ट Rajasthan Forest Guard Physical Date  वनरक्षक फिजिकल डेट लेटेस्ट  forest guard physical dates
वनरक्षक physical लेटेस्ट
Rajasthan Forest Guard Physical Date वनरक्षक फिजिकल डेट लेटेस्ट 
forest guard physical dates




RMSSB कर्मचारी चयन बोर्ड ने फॉरेस्ट गार्ड के physical में बॉल थ्रो running situp की जानकारी लेनी है तो मे नीचे वीडियो लिंक दिया गया है जिसमें physical कसे पास करना है इसकी पूरी जानकारी दी गईं है 


कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा फिजिकल की सुचना जारी कर दी है

राजस्थान vanrakshak physical situp निकालने ट्रिक  विडिओ लिंक राजस्थान vanrakshak physical situp निकालने ट्रिक वीडियो लिंक

राजस्थान वनपालन 2016-17 भर्ती physical ground वीडियो  देखने के लिए यहां क्लिक करें 

             
Forest guard live ground report video click her वीडियो देखने के लिए यहा क्लिक करें 

अन्य महत्वपूर्ण लिंक 
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड
राज्य कृषि संस्थान परिसर दुर्गापुरा जयपुर

14/04/0558/अर्चना / बन कि सीधी भर्ती /2000/ पार्ट 2/1991

-19/04/23 दिनाश-

कार्यालय आदेश - वनरक्षक (Forest gaurd) सीधी भर्ती 2020


बोर्ड द्वारा वन विभाग राजस्थान के लिए राजस्थान अधीनस्थ सेवा नियम, 2015 तथा राजस्थान अक्षे मंत्रालयिक एवं चतुर्थ श्रेणी सेवा भर्ती एवं सेवा की अन्य शर्ते) नियम, 2014 के सीधी भर्ती 2020 में गैर अनुसूचित क्षेत्र के 2167 एवं अनुसूचित क्षेत्र के कुल 2646 पद पर भर्ती हेतु बोर्ड द्वारा दिनांक 11.11.20020 एवं दिनांक 11.00- 2022 21122022 को जारी की गई थी। इस भर्ती की परीक्षा दिनांक 12.11. 2022 प्रथम चरण व 13.11. दो तथा दिनांक 12.11.2022 को होने वाली द्वितीय चरणको परीक्षा का निरस्त होने के कारण दिनांक 11.12.2022 दो चरणों में आयोजित की गई थी। इस भर्ती का परीक्षा परिणाम दिनांक 2012023 जारी कर श्रेणीवार रिक्त पदो के अर्थ को शारीरिक मापदण्ड एवं के लिये किया गया है। इस प्रकार के गैर अनुसूचित क्षेत्र के 2167 पदों के 13000 एवं अनुसूचित क्षेत्र के 479 पदों के विरुद्ध 2422 अभ्यर्थियों को शारीरिक मापदण्ड एवं दक्षता पण के लिये किया गया है।


वन रक्षक पद हेतु सूचीबद्ध अभ्यर्थियो को शारीरिक मापदण्ड एवं दक्षता परीक्षण का आयोजन विभाग द्वारा रिनक 24.04.2023 से दिनांक 28.05.2023 तक सभी जिलों में करवाया जा रहा है गधी-2020 में शारीरिक मापदण्ड एवं दक्षता परीक्षण हेतु सफल घोषित अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि वे अपने रोल नम्बर के साथ अंकित जिला मुख्यालय में निर्धारित दिनांक, समय एवं परीक्षा स्थल पर शारीरिक मापदण्ड एवं दक्षता परीक्षण हेतु मूल आधार कार्ड एवं परीक्षा का प्रवेश पत्र लेकर आवश्यक रूप से उपस्थित होयें। इस परीक्षा में उपस्थित नही होने वाले अभ्यर्थियों को अलग दुबारा शारीरिक मापदण्ड एवं दक्षता परीक्षण हेतु कोई अवसर नहीं दिया जायेगा। शारीरिक मापदण्ड एवं दक्षता परीक्षण अर्हक (Qualifying) प्रकृति का है। इस परीक्षण में सफल नहीं होने वाले अभ्यर्थियों को वरियता सूची में शामिल नहीं किया जायेगा। इस परीक्षा में भाग नहीं लेने वाले अभ्यर्थियों की अभ्यर्थता [Candidature) निरस्त कर दी जायेंगी।




आवश्यक डॉक्यूमेंट 

मूल आधार कार्ड एवं परीक्षा का प्रदेश (प्रति लाना अनिवार्य है ताकि का सत्यापन किया जूतो की व्यवस्था अपने स्तर पर करनी होगी।

हेतु निर्धारित पहुंच भी द्वारा के स्तर

करनी के उपस्थित होने को

होने का अवसर नहीं दिया जाएगा।

(संजय कुमार माथुर संचिव

निष्कर्ष: राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड फिजिकल 2023 परीक्षा वन विभाग में नौकरी चाहने वालों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। उम्मीदवारों को अपनी तैयारी में सतर्क रहना चाहिए और शारीरिक परीक्षा के लिए उचित तैयारी करनी चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने
WhatsApp Group Join Now